Close

    पर्पल फेस्ट 2024

    प्रकाशित तिथि: अगस्त 6, 2024

    आज 26 फरवरी, 2024 को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय तथा भारत सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए राष्ट्रपति भवन में पर्पल फेस्ट का आयोजन किया, जिसमें पं. दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय दिव्यांगजन संस्थान नोडल एजेंसी थी। इस भव्य स्थल पर 10 हजार से अधिक दिव्यांगजन अपने अनुरक्षकों के साथ एकजुटता और आपसी सम्मान के बंधन को बढ़ावा देते हुए उपस्थित हुए।

    कार्यक्रम शुरू होते ही, मंच सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला से जीवंत हो उठता है, प्रत्येक प्रस्तुति लचीलेपन और रचनात्मकता की अदम्य भावना का प्रमाण है। शाइनिंग स्टार बैंड की मधुर धुनों से लेकर सत्या और सागरिका के मनमोहक प्रदर्शनों तक, “वी आर वन” में दर्शाई गई एकता से लेकर “पैट्रियटिक ऑन व्हील्स” के देशभक्ति के जोश तक, हर प्रस्तुति विविधता और एकता का उत्सव थी।

    आज इस अवसर पर अपनी गरिमामयी उपस्थिति से भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने अपने समर्थन और प्रोत्साहन से इस कार्यक्रम को रोशन किया। भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के विशेष आमंत्रण पर आज कई स्कूलों के विशेष शिक्षा शिक्षक के साथ विकलांग बच्चों ने अमृत उद्यान का दौरा किया। अमृत उद्यान विशेष रूप से हमारे दिव्यांग मित्रों के लिए खोला गया था और यह वास्तव में बच्चों के लिए भी एक बेहतरीन अवसर था। आज कार्यक्रम में तीन प्रमुख लॉन्च हुए, पहला, दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय संस्थान (NIEPID), दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग, MSJ&E, भारत सरकार के तहत, टाटा पावर कम्युनिटी डेवलपमेंट ट्रस्ट (TPCDT) के साथ सहयोग कर रहा है और प्रारंभिक हस्तक्षेप और घरेलू देखभाल के लिए एक एग्रीगेटर फिजिटल प्लेटफॉर्म “इंडिया न्यूरोडायवर्सिटी प्लेटफॉर्म” के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर रहा है। इस साझेदारी का उद्देश्य माता-पिता/देखभाल करने वालों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और शिक्षकों को प्राथमिक चिकित्सक बनने के लिए सशक्त बनाना है और विभिन्न न्यूरो विकासात्मक विकलांगताओं वाले अपने बच्चों को शुरुआती हस्तक्षेप प्रदान करना तथा उन्हें शुरुआती हस्तक्षेप के लिए पेशेवरों के पास भेजना है। दूसरा, ‘व्यवहार बाधा और विकलांगता संवेदनशील भाषा का उपयोग’ शीर्षक वाली पुस्तिका का शुभारंभ, जो इस बात पर प्रकाश डालती है कि भाषा/संचार इस व्यवहार बाधा को कैसे दूर करता है। इसलिए पुस्तिका विकलांगता पर सही शब्दावली के लिए एक रूपरेखा का सुझाव देती है जिसे सार्वजनिक और निजी दोनों संगठनों द्वारा अपनाया जाना चाहिए। यह विकलांगता के सही और गलत शब्दों और वाक्यांशों की एक गैर-संपूर्ण सूची भी प्रदान करती है। और अंत में अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन और DEPwD देश भर में 25 जॉब फेयर आयोजित करेंगे।

    आज यह भव्य आयोजन केवल एक आयोजन नहीं था, बल्कि एक अधिक समावेशी समाज की दिशा में एक आंदोलन था। इंटरेक्टिव नृत्य और गायन प्रदर्शनों से लेकर प्रतिभाओं और नवाचारों को प्रदर्शित करने वाले समावेशी स्टॉल तक, सांस्कृतिक गतिविधियों से लेकर रोमांचक खेलों और खेलों तक, पर्पल फेस्ट का हर पल विविधता की जीवंतता से भरा हुआ है।
    उत्सवों से परे, आज के आगंतुकों और विकलांग बच्चों ने राष्ट्रपति भवन संग्रहालय की खोज की और समावेशिता के लोकाचार को अपनाते हुए अपने मन को समृद्ध किया। ढोल की हर थाप में, गाए गए हर सुर में, हर मुस्कान में, आज राष्ट्रपति भवन में पर्पल फेस्ट 2024 सिर्फ़ एक कार्यक्रम नहीं था; यह समावेशिता की एक सिम्फनी थी, जो सभी के लिए समानता और सम्मान के मूल्यों को प्रतिध्वनित करती थी।
    माननीय राष्ट्रपति का आगंतुकों और दिव्यांग बच्चों के साथ संवाद

    दिव्यांग प्रतिभागियों द्वारा इंटरैक्टिव नृत्य और गायन प्रस्तुतियां

    विकलांगता क्षेत्र में प्रतिभा और नवाचार को प्रदर्शित करने वाले समावेशी स्टॉल

    दिव्यांग बच्चों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां

    विभिन्न खेल गतिविधियों वाला खेल कार्यक्रम