Close

    विजन और मिशन

    विजन

    गतिशीलता सम्बन्धी दिव्यान्गता से ग्रस्त हर व्यक्ति की क्षमता को साकार करना, तथा उसे समान अवसर, समान अधिकार, गुणवत्तापूर्ण जीवन जीने के लिए उसके अधिकारों की रक्षा तथा समाज में पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करना, प्रतिबद्ध व्यावसायिकता, सुलभ वातावरण, सकारात्मक दृष्टिकोण तथा उचित, किफायती, स्वीकार्य और उपलब्ध तकनीकी हस्तक्षेप के साथ।

    मिशन

    लोकोमोटर दिव्यान्गता वाले व्यक्तियों को उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं से परे गुणवत्तापूर्ण हस्तक्षेपों द्वारा सक्षम बनाना तथा टीम दृष्टिकोण के माध्यम से उन्हें आवश्यकता आधारित व्यापक पुनर्वास प्रदान करना, समावेशन को सुगम बनाना, उनके परिवारों का सशक्तिकरण सुनिश्चित करना तथा क्षेत्र आधारित अनुसंधान और मानव संसाधनों के विकास को पुष्ट करना, ताकि वे सामाजिक और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें, पुनर्वास पेशेवरों को प्रशिक्षित करना तथा अनुसंधान करना।

    मुख्य उद्देश्य

    दिव्यांगजनों को सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यक फिजियोथेरेपिस्ट, व्यावसायिक चिकित्सक, प्रोस्थेटिस्ट और ऑर्थोटिस्ट तथा अन्य ऐसे पेशेवरों को प्रशिक्षण देना।

    मानसिक मंदता के साथ या उसके बिना आर्थोपेडिक दिव्यान्गता वाले व्यक्तियों को शिक्षा, प्रशिक्षण, कार्य-समायोजन तथा ऐसी अन्य पुनर्वास सेवाएं प्रदान करना, जिन्हें समाज उचित समझे।

    दिव्यांगजनों की शिक्षा, प्रशिक्षण तथा पुनर्वास के लिए आवश्यक सहायक यंत्रों तथा उपकरणों का निर्माण तथा वितरण करना।

    दिव्यांगजनों की शिक्षा तथा पुनर्वास को बढ़ावा देने के लिए ऐसी अन्य सेवाएं प्रदान करना, जिनमें बैठकें, सेमिनार तथा संगोष्ठियां आयोजित करना शामिल है।

    दिव्यांगजनों की शिक्षा और पुनर्वास के लिए अधिक प्रभावी तकनीक विकसित करने के उद्देश्य से अनुसंधान करना, आरंभ करना, प्रायोजित करना या प्रोत्साहित करना।
    दिव्यांगजनों के लिए सेवाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए अनुसंधान या ऐसी अन्य गतिविधियों में राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या स्थानीय एजेंसियों के साथ सहयोग करना।
    ऐसे प्रकाशनों को शुरू करना या प्रायोजित करना जिन्हें उचित माना जा सकता है।
    उपरोक्त उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए आवश्यक या प्रासंगिक अन्य कार्य करना।