Close

    माननीय राष्ट्रपति श्रीमती. द्रौपदी मुर्मू ने का दौरा

    प्रकाशित तिथि: अगस्त 4, 2024

    माननीय राष्ट्रपति श्रीमती. द्रौपदी मुर्मू ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने विकलांग बच्चों से मुलाकात की, पंडित की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की और संस्थान के बगीचे में एक पेड़ लगाया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री बी.एल.वर्मा, एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव श्री राजेश अग्रवाल उपस्थित थे ।

    राष्ट्रपति मुर्मू ने संस्थान का दौरा किया, पी एंड ओ कार्यशाला का निरीक्षण किया जहां उन्होंने उन्नत तकनीक का उपयोग करके कृत्रिम अंगों के निर्माण के बारे में सीखा। उन्होंने क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर का भी दौरा किया और वहां इलाज करा रहे बच्चों से बातचीत की।

    अपने संबोधन में, राष्ट्रपति मुर्मू ने विकलांग व्यक्तियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सुगम्य भारत अभियान के तहत सरकार के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने यूडीआईडी ​​कार्ड के महत्व पर प्रकाश डाला, जो विकलांग व्यक्तियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। पं. के कार्य की सराहना दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय संस्थान में, उन्होंने विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने वाले प्रभावी उपचारों और शैक्षिक कार्यक्रमों को स्वीकार किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमारे विकलांग भाई किसी भी तरह से दूसरों से कमतर नहीं हैं और सामाजिक समावेशिता और संवेदनशीलता बाधाओं को खत्म कर सकती है। राष्ट्रपति ने संस्थान के कर्मचारियों को विकलांग व्यक्तियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई दी, और उन्हें केवल सेवा प्रदाताओं के बजाय पहुंच की सुविधा प्रदान करने वाला बताया। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने अपने संबोधन में विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभाग की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने विकलांग बच्चों की देखभाल और उन्हें सहायक उपकरण प्रदान करने में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय संस्थानों की सराहना की। उन्होंने आत्मनिर्भरता और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से विकलांग व्यक्तियों को मुख्यधारा में एकीकृत करने के सरकार के लक्ष्य की पुष्टि की। डॉ. कुमार ने अपने प्रयासों में राष्ट्रपति मुर्मू के मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में संस्थान के छात्रों और विकलांग बच्चों द्वारा प्रस्तुत एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में सचिव श्री राजेश अग्रवाल, संयुक्त सचिव श्री राजीव शर्मा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के निदेशक डॉ. जितेंद्र शर्मा, वरिष्ठ अधिकारी, दिव्यांग बच्चे और उनके माता-पिता उपस्थित थे।