Close

    स्नातक कार्यक्रम

    स्नातक कार्यक्रम

    संस्थान का एक मुख्य उद्देश्य गतिशीलता संबंधी दिव्यान्गता वाले व्यक्तियों की सेवा के लिए जनशक्ति विकसित करना है। संस्थान गतिशीलता संबंधी विभिन्न दिव्यांगताओं वाले लोगों की पीड़ा को कम करने और भौतिक चिकित्सा, व्यावसायिक चिकित्सा और प्रोस्थेटिक्स एवं ऑर्थोटिक्स के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न पाठ्यक्रम चलाता है। संस्थान द्वारा साढ़े चार वर्ष की अवधि के तीन पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिनमें भौतिक चिकित्सा विभाग के अंतर्गत बैचलर ऑफ फिजिकल थेरेपी (बीपीटी), व्यावसायिक चिकित्सा विभाग के अंतर्गत बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी (बीओटी) और प्रोस्थेटिक्स एवं ऑर्थोटिक्स विभाग के अंतर्गत बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एवं ऑर्थोटिक्स (बीपीओ) शामिल हैं। तीनों पाठ्यक्रम दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

    साढ़े चार साल की अवधि के तीन पाठ्यक्रम हैं:

    1. भौतिक चिकित्सा विभाग के अंतर्गत बैचलर ऑफ फिजिकल थेरेपी (बीपीटी)
    2. व्यावसायिक चिकित्सा विभाग के अंतर्गत बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी (बीओटी)
    3. प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स विभाग के अंतर्गत बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स (बीपीओ)

    तीनों पाठ्यक्रम दिल्ली विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय से संबद्ध हैं। बैचलर ऑफ फिजिकल थेरेपी और बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी के छात्रों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों और संस्थान के पीटी और ओटी आउटपेशेंट विभागों में रोटेशन के आधार पर छह महीने की अवधि की इंटर्नशिप के लिए तैनात किया जाता है। एक महीने की ग्रामीण पोस्टिंग अनिवार्य है। बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स के छात्रों को पोस्ट पोलियो अवशिष्ट पक्षाघात, विच्छेदन, पैराप्लेजिया, क्वाड्रिप्लेजिया और अन्य आर्थोपेडिक विकृतियों आदि से पीड़ित दिव्यांग  व्यक्तियों के लिए पुनर्वास सहायक यंत्रों और उपकरणों के निर्माण और फिटमेंट का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाता है। छात्रों को प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाता है।

     

    प्रवेश का तरीका

    उम्मीदवारों को हर साल जून/जुलाई के महीने में आयोजित एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से फिजिकल थेरेपी/ऑक्यूपेशनल थेरेपी/प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है। संस्थान में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय के सहयोग से संस्थान द्वारा आयोजित की जाती है।

    पात्रता

    बैचलर ऑफ फिजिकल थेरेपी, बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी और बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को निम्नलिखित परीक्षाओं में से एक उत्तीर्ण करनी होगी :

     

    • बीपीटी/बीओटी के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी (पीसीबीई) और बीपीओ के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान/गणित और अंग्रेजी (पीसीएमई)/(पीसीबीई) के साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (10+2 प्रणाली की 12वीं कक्षा) या समकक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त परीक्षा, बशर्ते छात्र ने प्रवेश की तिथि से पहले प्रत्येक योग्यता विषय में अलग-अलग उत्तीर्ण किया हो
    • भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद की भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा या बीपीटी/बीओटी के लिए पीसीबीई और बीपीओ के लिए पीसीबीई/पीसीएमई के समकक्ष।
    • बीपीटी/बीओटी के लिए पीसीबीई और बीपीओ के लिए पीसीबीई/पीसीएमई के साथ इंटरमीडिएट/प्री-मेडिकल परीक्षा या समकक्ष।

    जिन उम्मीदवारों ने पीसीएमई के साथ उपरोक्त 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में से एक उत्तीर्ण की है, वे केवल बीपीओ पाठ्यक्रम के लिए पात्र हैं।

    उम्मीदवारों के पास सामान्य श्रेणी के लिए उपर्युक्त चार योग्यता विषयों में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/शारीरिक रूप से दिव्यांग और अर्धसैनिक कर्मियों की श्रेणी सहित सशस्त्र कर्मियों के बच्चों/विधवाओं के लिए 45% अंक होने चाहिए। उम्मीदवारों को प्रवेश वर्ष के 1 अक्टूबर को या उससे पहले 17 वर्ष की आयु पूरी कर लेनी चाहिए। सामान्य श्रेणी और अन्य के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष और अजा/अजजा/शावि श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 28 वर्ष है। व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों/संगठनों में तैनात किया जाता है। संस्थान के छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने में संस्थान की सहायता करने वाले संगठनों की सूची इस प्रकार थी:

    सरकारी संगठन

    • मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली
    • एलएनजेपी अस्पताल, नई दिल्ली
    • जीबी पंत अस्पताल, नई दिल्ली
    • सफदरजंग अस्पताल, नई दिल्ली
    • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली
    • सुचेता कृपलानी अस्पताल, नई दिल्ली
    • लेडी इरविन कॉलेज, नई दिल्ली
    • राष्ट्रीय पुनर्वास प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान, कटक
    • कृत्रिम अंग निर्माण निगम, कानपुर

    गैर-सरकारी संगठन

    • अमर ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट, दिल्ली
    • कल्याणम करोति, मथुरा
    • भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति, जयपुर
    • नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर
    • मोबिलिटी इंडिया, बैंगलोर
                                                                                                                                                                                                                                                                 

     

    एनाटॉमी और फिजियोलॉजी प्रयोगशाला

    संस्थान ने अपनी स्वयं की एनाटॉमी और फिजियोलॉजी प्रयोगशाला स्थापित की है, लेकिन प्रस्तावित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या के लिए एक और प्रयोगशाला स्थापित करने की आवश्यकता है। संस्थान ने बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी और बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी पाठ्यक्रमों के छात्रों के व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए एक बायोमैकेनिक्स और काइनेसियोलॉजी प्रयोगशाला विकसित करने का प्रस्ताव रखा है। शैक्षणिक प्रभाग ने एनाटॉमी और फिजियोलॉजी लैब को चालू करने के लिए आवश्यक उपकरण, मॉडल, सॉफ्ट पार्ट्स के नमूने इंस्टाल  किए हैं।